Close

डेटा सेंटर

एसटीपीआई का टियर III डेटा केंद्र

भारतीय डेटा केंद्र बाजार में अर्थव्यवस्था में वैश्विक रुझानों के अनुरूप सकारात्मक भावनाओं में उछाल आया है और बैंकिंग, बीमा, दूरसंचार और सरकार जैसे वर्टीकल क्षेत्रों में विकास से संबंधित परियोजनाओं में मजबूत पुनरुत्थान हुआ है।

गार्टनर के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, वैश्विक डेटा केंद्र इन्फ्रास्ट्रक्चर पर एंड-यूज़र खर्च 2021 में $ 200 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, 2020 तक 6% की वृद्धि हैं। एसटीपीआई ने हमेशा अपने ग्राहकों की विभिन्न समस्याओं के लिए अद्वितीय टेलरमेड समाधान प्रदान किए हैं। एसटीपीआई एक विश्वसनीय और प्रामाणिक ब्रांड है, इसलिए, यह सरकार साथ ही उद्यमों के लिए डेटा केंद्र बनाने और बेचने के लिए अपने ब्रांड मूल्य का लाभ उठा सकता है।

ऑनलाइन सेवाओं के लिए नागरिकों से बढ़ती अपेक्षाओं और सरकारी और निजी के साथ-साथ कॉर्पोरेट ग्राहकों द्वारा शुरू की जाने वाली स्वचालन परियोजनाओं की बढ़ती संख्या के कारण, डेटा केंद्र की मांग तेजी से बढ़ रही हैं। एक अनुकूल बुनियादी ढाँचा स्थापित करने की आवश्यकता है जो अच्छी संख्य में उपलब्धता, त्वरित मापनीयता, कुशल प्रबंधन और संसाधनों के अधिकतम उपयोग की सुविधा प्रदान करे।

इस जरुरत को पूरा करने के लिए, एसटीपीआई पूरे भारत में अपने विभिन्न केंद्रों में अत्याधुनिक टियर- III मानक डेटा केंद्र स्थापित कर रहा है। ये डेटा केंद्र सरकार/सार्वजनिक उपक्रमों/संस्थानों/उद्योगों और उसी प्रकार की अन्य एजेंसियों की जरूरतों को पूरा करेगा। हैं। अभी, एसटीपीआई के पास पांच टियर- III डेटा केंद्र हैं।

हमारी टैगलाइन है, “आपका व्यवसाय,हमारी पारिस्थिकी प्रणाली ... एसटीपीआई के साथ आगे बढ़ें, '' और चेन्नई, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, बंगलूरू और मोहाली स्थित हमारे पांच टियर-III मुख्य डेटा केंद्रों से अधिक सुविधायुक्त डेटा केंद्र पूरे देश में कहीं नहीं है।

डेटा केंद्र के स्थान:

चेन्नई डेटा केंद्र

एमटीएनएल-एसटीपीआई आईटी सर्विसेज लिमिटेड (एमएसआईटीएल), एमटीएनएल और एसटीपीआई की 50:50 की संयुक्त उद्यम कंपनी, ने चेन्नई में एक 8,450 वर्ग फीट का एक अत्याधुनिक विश्वस्तरीय टियर- III डेटा केंद्र स्थापित किया है,जिसका सर्वर 3500 वर्ग फ़ीट फार्म एरिया में स्थित है।इसका मुख्य उद्देश्य कंपनी के स्वयं के बुनियादी ढांचे स्थापित करना और साथ ही कंपनी को मेजबान सेवा प्रदान करने के लिए सक्षम बनाना भी है। डेटा केंद्र का वाणिज्यिक संचालन 2009 में शुरू हुआ। वर्तमान में, निम्नलिखित उपभोक्ताओं ने अपनी परियोजनाओं और परिचालन के लिए एमएसआईटीएसएल डेटा केन्द्र में सर्वर रैक को कोलोकेट किया है।

डेटा केन्द्रों का वाणिज्यिक परिचालन 2009 में आरंभ हुआ।अभी निम्नलिखित उपभोक्ताओं ने अपनी परियोजनाओं और परिचालन के लिए एमएसआईटीएल डेटा केन्द्र में सर्वर रैक को कोलोकेट किया है:

  • विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मेसर्स टीसीएस के माध्यम से अपने पासपोर्ट सेवा परियोजना के लिए 1,200 वर्ग.फीट सर्वर फार्म क्षेत्र किराये पर लिया है।
  • श्रम और रोजगार मंत्रालय के रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीई एंड टी) ने यहाँ राष्ट्रीय कैरियर परियोजना स्थापित किया है।
  • मैसर्स रेपको बैंक लिमिटेड और रेपको माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड ने बैंकिंग परिचालन के लिए सर्वर रैक कोलोकेट किया हैं।

मोहाली डेटा केंद्र

डाटा केंद्र रणनीतिक रूप से चंडीगढ़ के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 8 किलोमीटर दूर वहां के ट्राइसिटी में स्थित है। एसटीपीआई-मोहाली डेटा केंद्र बिल्डिंग की पहली मंजिल पर 15,000 वर्ग फीट में स्थित है जिसमें सर्वर के लिए 6500 वर्ग फीट क्षेत्र है। इस डेटा केंद्र का वाणिज्यिक परिचालन 2017 में आरंभ हुआ था।

बंगलूरु डेटा केंद्र

एसटीपीआई- बंगलूरु लगभग 15000 वर्ग फीट का एक टियर III डेटा केंद्र बंगलूरू में स्थापित कर रहा है, जिसमें लगभग 7000 वर्ग फीट का सर्वर फार्म क्षेत्र है । यह सुविधा एसटीपीआई और ईएसडीएस सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, राजस्व साझाकरण मॉडल पर आधारित पीपीपी पार्टनर, जो विश्व का एक प्रमुख डेटा केंद्र सेवा और क्लाउड सॉल्यूशन प्रदाता है, द्वारा संयुक्त रूप से बनाई जा रही है। यह सुविधा सरकार, उद्योग और शिक्षण संस्थाओं को सर्वर कोलोकेसन, क्लाउड सर्विसेज और मैनेज्ड आईटी सर्विसेज प्रदान करेगी।

विजयवाड़ा डेटा केंद्र

यह डेटा केंद्र अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 22 कि.मि. दूर आंध्र प्रदेश की राजधानी में स्थित है। एसटीपीआई-विजयवाड़ा ने 2500 वर्ग फीट का एक अत्याधुनिक टियर III डेटा केंद्र स्थापित किया है, जिसमें 700 वर्ग फीट सर्वर फार्म क्षेत्र के लिए है।

भुवनेश्वर डेटा केंद्र

एसटीपीआई-भुवनेश्वर ने उद्योगों तथा अन्य एजेंसियों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लगभग 7500 वर्ग फीट में अत्याधुनिक टियर III मानक डेटा केंद्र स्थापित किया है जिसमें 2500 वर्ग फीट सर्वर फार्म क्षेत्र के लिए है । व्यापार और तकनीकी जररूतों के अनुसार उपभोक्ता उनके अनुकूल निर्मित विभिन्न प्रकार की सेवाओं का चयन कर सकते हैं, जिसे उनकी जरुरताओं के अनुसार उन्हें पेश किया जाना है जैसे कि कोलोकेशन सर्विस, मैनेज्ड सर्विसेज, क्लाउड और डीआर सर्विसेज।

  • चेन्नई

    चेन्नई

    Total Area : 3381

    Available Commercial Racks : 0

    Total Commercial Racks : 76

    Upcoming Racks planned :

  • भुवनेश्वर

    भुवनेश्वर

    Total Area : 2542

    Available Commercial Racks : 19

    Total Commercial Racks : 96

    Upcoming Racks planned :

  • मोहाली

    मोहाली

    Total Area : 6165

    Available Commercial Racks : 38

    Total Commercial Racks : 160

    Upcoming Racks planned :

वापस शीर्ष पर